खराब रिजल्ट पर बीएड छात्रों का फूटा गुस्सा, कॉलेजों को कराया बंद

मुजफ्फरपुरः बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के बीएड के रिजल्ट से नाराज छात्रों ने आंदोलन शुरू कर दिया है. बीएड छात्र संघर्ष कमेटी के तहत छात्रों ने शुक्रवार को कई बीएड कॉलेजों को बंद कराया. मुजफ्फरपुर के अलावा अन्य जिलों के नाराज छात्रों ने कॉलेजों को बंद कराने के साथ हंगामा व नारेबाजी की. इस दौरान छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर खराब रिजल्ट जारी करने का आरोप लगाया. साथ ही कॉपियों के पुनर्मूल्यांकन की मांग विवि प्रशासन से की है. शनिवार को छात्र विवि में धरना-प्रदर्शन करेंगे.

दो सप्ताह पहले रिजल्ट जारी होने के साथ ही बीएड छात्रों का हंगामा शुरू हो गया था. उसके बाद विवि व कॉलेजों में करीब दो सप्ताह की छुट्टी हो गई थी. कॉलेज खुलते ही छात्रों ने एक बार फिर आंदोलन का बिगुल फूंक दिया. संघर्ष कमेटी के बैनर तले जिले के कई बीएड कॉलेजों में छात्रों ने अपनी मांगों को लेकर विवि प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की. उनका कहना है कि जब छात्रों ने प्रवेश परीक्षा के माध्यम से नामांकन कराया तो इतने सारे छात्र फेल कैसे हो सकते हैं.1

कमेटी के संरक्षक आशुतोष कुमार ने कहा कि विवि में सही तरीके से कॉपियों की जांच नहीं हुई है. कॉपियों का फिर से मूल्यांकन होना चाहिए. छात्र कॉपियों की रैंडम जांच को तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर के अलावा वैशाली के बीएड कॉलेजों को भी छात्रों ने बंद कराया है. छात्रों का आरोप है कि विवि प्रशासन जानबूझ कर उनकी मांगे मानने को तैयार नहीं है. कॉपियों की दोबारा जांच होगी तो सच्चाई सामने आ जाएगी. बता दें कि मात्र 49 फीसदी छात्र ही बीएड में पास हुए हैं.

बच्चा राय के कॉलेज ने मांगा छात्रों का रिकार्ड
बच्चा राय के विशुन राय राजदेव राय बीएड कॉलेज प्रबंधन ने फर्स्ट ईयर की परीक्षा दे चुके अपने कॉलेज के छात्रों का टेबुलेशन रजिस्टर व अंकपत्र मांगा है. कॉलेज के अध्यक्ष राजदेव राय ने विवि को पत्र लिख कर कहा है कि सेकेंड ईयर की कक्षाओं के लिए इन छात्रों का अंकपत्र जरूरी है. इधर, इस कॉलेज के छात्र लगातार विवि पहुंचकर दूसरे कॉलेज में सेकेंड ईयर की पढ़ाई कराने की मांग कर रहे हैं. छात्रों का कहना है कि फर्स्ट ईयर की परीक्षा उन्होंने दूसरे कॉलेज से दी है. ऐसे में सेकेंड ईयर की कक्षाएं भी दूसरे कॉलेज में हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *